..

Popular Posts

शनिवार, 15 अक्तूबर 2011

बंद होगी गूगल बज की सेवाएं

कु.शानू । गूगल ने शुक्रवार को अपनी विवादास्पद सोशल नेटवर्किग सेवा गूगल बज व कई अन्य सेवाओं को आने वाले सप्ताहों में बंद करने की घोषणा की।
शानू 
गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर अपने कोड सर्च इंजन, बज, यूजर को दोस्तों के अपडेट देने वाली जैकू सेवा, आईगूगल व गूगल सर्च के लिए यूनीवर्सिटी रिसर्च प्रोग्राम बंद करने की घोषणा की।
गूगल ने सितंबर की शुरुआत में ही अपनी कुछ सेवाएं बंद करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा था कि वह अपनी कुछ सेवाएं बंद कर देगी तो कुछ को अन्य मौजूदा सेवाओं के साथ संयुक्त कर देगी। गूगल ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि बदलती दुनियां में हमें भविष्य पर ध्यान देना है और भूत के प्रति ईमानदारी बरतनी है। हमने बज जैसे उत्पादों से बहुत कुछ सीखा है और उस सीख का हम हर दिन हमारे गूगल प्लस जैसे उत्पादों के प्रति अपने दृष्टिकोण में इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारे उपभोक्ता हमसे बहुत बेहतरीन उत्पादों की उम्मीदें रखते हैं। आज की घोषणा हमें उपभोक्ताओं के लिए कुछ अद्भुत पेश करने की ओर केंद्रित करती है।
जीमेल सेवा से जुड़ी सोशल नेटवर्किग व मैसेजिंग सेवा गूगल बज की उपभोक्ता की निजता को लेकर काफी आलोचना हुई थी। जिसके चलते गूगल को अपनी इस सेवा को वापस लेना पड़ा। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज ने गुरुवार को कहा कि बज के बाद गूगल ने जून में गूगल प्लस सेवा पेश की थी। इस सेवा को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और इसके चार करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता हैं।

2 टिप्‍पणियां:

  1. ओह! अब समझा. मेरे आई-गूगल पर अपडेट बंद हुआ तो मैं सोच रहा था कि तीन साल से बढ़िया चल रही सेवा में क्या व्यवधान आया... वैसे यह एक अच्छी सेवा थी...

    जवाब देंहटाएं
  2. आदरणीय रवि रतलामी जी, आप हमारे ब्लॉग पर आये पोस्ट पर अपने अमूल्य विचार दिए दिल ख़ुशी से भर गया. आपका हार्दिक धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं

R