..

Popular Posts

रविवार, 16 अक्तूबर 2011

क्या विज्ञान से संबंधित विषयों में यदि आपकी रुचि है...

कु शानू : क्या विज्ञान से संबंधित विषयों में यदि आपकी रुचि है, तो कई वेबसाइट्स भी आपके ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

आप विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से अवगत होना चाहते हैं, तो ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जहां विज्ञान की विभिन्न शाखाओं से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी से आप रूबरू हो सकते हैं।


ऐसी ही एक वेबसाइट है www.sciencedaily.com जिस पर आपको विज्ञान और तकनीक, सेहत, पर्यावरण आदि से जुड़ी तमाम न्यूज पढ़ने को मिल जाती हैं। यह वेबसाइट विज्ञान जगत की विभिन्न नई और रोचक जानकारियों से युक्त है।


जैसे, अर्थ साइंस एनवॉयरमेंटल साइंस, नेचुरल डिजास्टर जैसे विषयों पर लेटेस्ट न्यूज पढ़ने के लिए आप अर्थ एंड क्लाइमेट ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं। बायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी आदि से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां आपको यहां मिल जाएंगी।
शानू जैसवाल 
यदि आप विज्ञान की बारीकियों से अवगत होना चाहते हैं तो विज्ञान से संबंधित वेबसाइट www.wonderwhizkids.com पर क्लिक करें। इस साइट पर स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स सबके जरूरत की सामग्री उपलब्ध है। होमपेज पर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के अलग-अलग लिंक हैं। आप जिस टॉपिक के बारे में जानकारी चाहते हैं, उसे क्लिक कर सकते हैं। विज्ञान के अंतर्गत प्रोजेक्ट का विशेष महत्व होता है। इस साइट पर साइंस प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी उपलब्ध है।


विज्ञान से संबंधित वेबसाइट्स में www.nature.com का अपना खास महत्व है। नेचर काफी प्रतिष्ठित साइंस पत्रिका मानी जाती है। इस वेबसाइट पर आपको विज्ञान से संबंधित विभिन्न नवीनतक रिसर्च, न्यूज, बुक्स आदि की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसके अलावा यदि आपकी रुचि इंटरनेट पर विज्ञान से संबंधित नवीनतम आर्टिकल्स पढ़ने की हो, तो आप www.esciencenews.com पर विजिट कर सकते हैं।



5 टिप्‍पणियां:

R