..

Popular Posts

सोमवार, 17 अक्तूबर 2011

छेड़खानी की तो घड़ी देगी जोर का झटका

कु शानू : दिल्ली जैसे महानगरों में आजकल महिलाओं से छेड़खानी और शराब पीकर गाड़ी चलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं। इन वजहों से शहरों का माहौल दिन-प्रतिदिन खराब हो रहा है। लेकिन स्कूली छात्र-छात्राओं ने इन समस्याओं का समाधान अपने तरीके से तलाशा है।


दिल्ली की एक छात्रा ने ऐसी घड़ी तैयार की है जो जबरन हाथ खींचने पर करंट मारेगी। उत्तर प्रदेश के छात्र ने ऐसा सेंसर विकसित किया है जो ड्राइवर के मुंह से शराब की गंध आने पर स्टेयरिंग जाम कर देगा। नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) ने ऐसे अनोखे आविष्कार करने वाले 26 छात्रों को इग्नाइट पुरस्कारों के लिए चुना है। इन बच्चों को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आईआईएम अहमदाबाद में एक समारोह में पुरस्कार प्रदान करेंगे।
एनआईएफ के निदेशक एवं आईआईएम, अहमदाबाद के प्रोफेसर अनिल के. गुप्ता ने बताया कि दिल्ली के जी.डी. गोयनका स्कूल की इंटरमीडिएट की छात्र मनु चोपड़ा ने छेड़छाड़ रोधी घड़ी का खाका पेश किया है। घड़ी बैटरी से चलेगी तथा इसमें सेंसर लगे होंगे। यदि कोई लड़की की कलाई जबरन खींचे तो घड़ी उसे जोर का झटका देगी। लेकिन लड़की के खुद के हाथ लगाने पर घड़ी से करंट नहीं लगेगा।
महिलाओं को घर से निकलते समय इसे ऑन करके चलना होगा। ऐसा इसमें लगे सेंसर की वजह से होगा। सेंसर एक तो इस बात को संज्ञान में लेगा कि हाथ जबरदस्ती खींचा जा रहा है। दूसरे, इस दौरान छेड़खानी की शिकार हो रही लड़की के दिल की धड़कने बढ़ेंगी, उन्हें भी घड़ी में लगे सेंटर रीड करेंगे।

4 टिप्‍पणियां:

R