..

Popular Posts

शुक्रवार, 4 नवंबर 2011

शरीर को भीतर से साफ करने का यह सबसे अच्छा तरीका...

कु शानू : त्योहारों के दौरान भले ही आप कितने भी प्लान क्यों न बना लें, मन-ही-मन प्रतिज्ञा कर लें कि इस बार तो मिठाई और तली-भुनी चीजों से दूर रहेंगी, पर क्या कभी ऐसा हो सका है? त्योहारों के इस खानपान का असर जल्द ही हमारी त्वचा पर नजर आने लगता है। त्वचा बुझी-बुझी सी नजर आने लगती है। त्वचा में आए इस बदलाव का कारण है, हमारे शरीर में इकट्ठा हुए टॉक्सिन।
डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, टॉक्सिन शरीर में मौजूद अस्थाई रसायनिक पदार्थ होते हैं। अगर इन्हें शरीर से बाहर न निकाला जाए, तो ये हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। शरीर से इन रासायनिक पदार्थों को निकालने के लिए दिन भर मे कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। शरीर को भीतर से साफ करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, फल, फलों के जूस, कच्ची और उबली हुई सब्जियां आदि ना सिर्फ आपको खूबसूरत त्वचा देने में कारगर हैं, बल्कि इनसे आप कई किलो वजन भी घटा सकती हैं। तरोताजा दिखने में खाने के साथ-साथ योगा, एरोबिक्स और मेडीटेशन भी काफी मदद करती है। एरोबिक्स या वॉक आदि करने से त्वचा से जितना ज्यादा पसीना निकलेगा, अपने साथ वह शरीर के भीतर इकट्ठा टॉक्सिन को भी बाहर निकलेगा।
यह तो हुई शरीर के भीतर से टॉक्सिन निकालने की बात। अब जरूरी है कि त्वचा को बाहर से भी साफ किया जाए। अपनी त्वचा की बाहरी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उसकी सही तरीके से देखभाल करनी शुरू कर दें। चेहरे का मसाज करें, ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए क्लींजर और मॉइस्चराइजर का नियमित इस्तेमाल करें।
कई घरेलू उपाय से भी आप अपने त्वचा की बिगड़ी हुई सेहत बना सकती हैं। काफी सारे तैलीय खाद्य पदार्थ खाने का असर त्वचा पर मुहांसे के रूप में नजर आने लगता है। प्राकृतिक स्क्रब जैसे कि मूंग दाल और दही आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। इसी तरह संतरे के छिलके से बना स्क्रब या अन्य दालों से बने स्क्रब भी त्वचा को साफ करने में असरदार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा सोने से पहले मेकअप उतारना न भूलें। और जब बेहद जरूरी हो, तभी मेकअप करें। ताकि बिना मेकअप भी आपकी त्वचा निखरी रहे।

7 टिप्‍पणियां:

  1. सुन्दर जानकारी धन्यबाद

    उत्तर देंहटाएं
  2. रोचक व् ज्ञान बर्धक जानकारी साधुबाद

    उत्तर देंहटाएं
  3. शानू जी आप किसी की बात अपने दिल पर मत लीजिये,यह ब्लॉग का इन्टरनेट का संसार है.

    उत्तर देंहटाएं

R